Search

0.5 — एक Integrated Development Environment (IDE) install करना

जैसा की पिछले sections में बताया गया, एक Integrated Development Environment (IDE) में वे सभी चीजें मौजूद हैं जिसकी ज़रूरत आपको आपके program को compile, link और debug करने के लिए पड़ने वाली है । तो चलिए एक IDE install करते हैं ।

अब सवाल है आखिर “कौन सा?”। ध्यान रहे की आप एक से ज्यादा IDEs भी install कर सकते हो, इसलिए यहाँ कोई भी decision “गलत” नहीं होने वाला । इन tutorials के दौरान , हम आपको आपके IDE की कुछ बेहतरीन खूबियाँ दिखाते जायेंगे, उदहारणस्वरुप: integrated debugging कैसे किया जाये । हमारे सभी examples Microsoft’s Visual C++ (Windows के लिए), और Code::Blocks (Linux या Windows के लिए), दोनों के साथ किये जायेंगे । इसलिए हमारी सलाह है की आप इन दोनों में से ही एक का चयन करें ।

फिर भी, यदि आप कोई दूसरी IDE चुनना चाहते हो, तो बिलकुल चुन सकते हो । यहाँ आप जो concepts देखोगे वो किसी भी IDE में काम करने लायक है -- लेकिन अलग-अलग IDE’s की settings और keymaps अलग-अलग होते है, और इसलिए आपको हमारे examples के साथ काम करने के लिए थोड़ी सी खोजबीन करनी पड़ सकती है ।

Windows

यदि आप एक Windows machine में development कर रहे हो (आपमें से ज्यादातर), तो आपके पास दो रास्ते हैं:

1) यदि disk space या download size आपकी लिए परेशानी नहीं है, तो हम Visual Studio Community 2015 recommend करते हैं । जब आप ये वाला version install करोगे, तो आपको custom installation को चुनने की ज़रूरत होगी: “Programming Languages -> Visual C++”, क्यूंकि इसमें पहले से C++ compiler install किया नहीं रहेगा । यदि आप चाहो तो “Windows and Web Development” box को uncheck कर सकते हो ।

2) यदि disk space या download size आपके लिए बाधा उत्पन्न कर रही है, तो हमारी सलाह है की आप Microsoft द्वारा मुफ्त में उपलब्ध Windows desktop के लिए Visual Studio Express 2013 को download कर install कर लें । जब पूछा जाये, तो “wdexpress_full.exe” को चुनें, और इसे run करें ।

असल में आप Microsoft के webpage से जो download करोगे, वो एक downloader है । जब आप इसे run करोगे, ये Microsoft से वास्तविक IDE को download करके इसे आपके system में install करेगा ।

Note: ध्यान दें की ये tutorials तब लिखे गए हैं, जब Microsoft ने Visual C++ के 2005 वाले version का distribution किया था । इसलिए, सारे screenshots और references इसी के आधार पर दिए गए हैं । इससे किसी नए version (जैसे की 2008, 2010, 2013, 2015, आदि…) को run करना ठीक है, लेकिन ऐसा करने से आपके screens दूसरी तरह के information दिखायेंगे ।

Linux या फिर Windows

यदि आप Linux में development कर रहे हो (या फिर Windows में development कर कुछ ऐसा बनना चाहते हो जिसे Linux में आसानी से चलाया जा सके),तो हम Code::Blocks की सलाह देते हैं । Code::Blocks एक free, open source, cross-platform (अलग-अलग platforms में काम करने लायक) IDE है जो Windows और Linux, दोनों में run कर सकता है ।

Windows users ध्यान रखें की उनके system में Code::Blocks, MinGW bundle के साथ install किया गया हो ।

वैकल्पिक रूप से, कुछ लोग Bloodshed’s Dev-C++ को चुनना पसंद करते हैं, जो code::blocks की तरह Windows और Linux दोनों ही platforms पर run कर सकता है ।

Mac OS X

Mac users Xcode का इस्तेमाल कर सकते हैं, यदि ये आपके लिए उपलब्ध है तो, या फिर एक दूसरा option Eclipse भी है । Eclipse में पहले से C++ के लिए setup नहीं होता, और इसलिए आपको अलग से C++ के components install करने पड़ेंगे ।

चलिए अब आगे बढ़ते हैं

यदि आपने IDE सफलतापूर्वक install कर लिया है (जो इन tutorials में सबसे मुश्किल कामों में से एक है, जो हम आपसे करने को कहेंगे ), आप अपना पहला program लिखने के लिए तैयार हो!

0.6 -- आपके पहले program को compile करना
Index
0.4 -- Development का एक परिचय

3 comments to 0.5 — एक Integrated Development Environment (IDE) install करना

  • Shivam

    Which IDE I download from code::bloack  website for window XP ?

    1. codeblocks-16.01-setup.exe

    2. codeblocks-16.01-setup-nonadmin.exe

    3. codeblocks-16.01-nosetup.zip

    4. codeblocks-16.01mingw-setup.exe

    5. codeblocks-16.01mingw-nosetup.zip

    6. codeblocks-16.01mingw_fortran-setup.exe

  • Shivam

    26  Warning w8053 : ‘sleep(unsigned)’ is obsolete in function main

    38  Error E2141 : declaration syntax error

    Answer how to solve? Answer in Hindi please.

Leave a Comment

Put C++ code inside [code][/code] tags to use the syntax highlighter