Search

0.6a — Build configurations

एक build configuration (जिसे build target भी कहा जाता है) आपके project settings का एक ऐसा संग्रह है जो ये निर्धारित करता है की IDE आपके project को किस प्रकार बनाने वाला है । सामान्यतः build configuration, executables को क्या नाम दिया जायेगा, executables को किस directory में रखा जायेगा, दुसरे ज़रूरी code और header files के लिए IDE को किस directory में ढूँढना होगा, आप debugging information को रखना चाहते हो या नहीं, और compiler को आपके program को बेहतर काम करने के लिए कितना optimize करना होगा, इन सारी चीजों की जानकारी रखता है । साधारणतः, यदि आपके पास कोई विशेष कारण ना हो तो वे settings पहले से जैसे हैं, उन्हें उसी हाल पर छोड़ देना चाहिए ।

जब आप IDE पर एक नया project बनाते हो, IDE आपके लिए दो अलग-अलग build configuration set करता है: एक release configuration और एक debug configuration.

Debug configuration को आपके program को debug करने में सहायता प्रदान करने के लिए बनाया गया है, और जिसका प्रयोग आप तब करने वाले हो जब आप अपने programs develop करना शुरू कर दोगे । ये configuration सारे optimizations को बंद कर debugging information को प्राप्त कर लेता है जो आपके program को काफी बड़ा और धीमा बना देगा, लेकिन इसमें debug करने में आसानी होगी । By default, IDE में आपके project के लिए debug configuration ही active रहना चाहिए ।

Release configuration उस वक़्त के लिए design किया गया है जब आप अपने program को दुनिया के सामने release करोगे । ये version साधारणतः, बेहतर performance और छोटे size में executable देने के लिए opmized होगा और इसमें कोई भी extra debugging information नहीं होंगे ।

उदहारण के लिए, पिछले lesson के “Hello World” program को जब Visual Studio 2013 की मदद से बनाया गया था, debug configuration में इस program का दिया गया executable पुरे 65kb का था, वहीँ release configuration में इसकी size घटकर 19kb रह जाती है ।

Visual Studio में debug और release के बीच बदलाव करना

Visual Studio में debug और release के बीच बदलाव करने के कई तरीके हैं । इनमें से सबसे आसान तरीका Standard Toolbar Options में “Solution Configurations” dropdown को खोजना है:

VS Solution Configurations Dropdown

इसे debug या release में सेट होना चाहिए । आप dropdown में select करके आपको जो use करना है, उसे चुन सकते हो ।

आप Configuration manager dialog को भी access कर सकते हो, कुछ इस तरह से: Build->Configuration Manager, और फिर “Active solution configuration” को change कर दें ।

Code::Blocks में debug या release चुनना

Code::Blocks में आपको “Build Target” नाम का एक toolbar नज़र आना चाहिए:

VS Solution Configurations Dropdown

अब dropdown में आप debug या release set कर सकते हो ।

Summary
Build configuration आपके prject के अलग-अलग versions के लिए settings रखता है । आम तौर पर आपको इन settings को छूने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन आपको इन्हें बदलने की इच्छा हो सकती है ।

Rule: Programs को develop करते वक़्त debug configuration का इस्तेमाल करें । जब आपका executable दूसरों के सामने release होने के लिए तैयार हो जाये, तो इसे release configuration में बनाइये ।

0.7 -- C++ में आने वालीं कुछ सामान्य परेशानियाँ
Index
0.6 -- आपके पहले program को compile करना

Leave a Comment

Put C++ code inside [code][/code] tags to use the syntax highlighter