Search

0.0 — हिन्दी संस्करण का एक परिचय

Learncpp के हिन्दी version में आपका स्वागत है

हमें readers को ये बताने में काफी ख़ुशी हो रही है, की Learncpp के tutorials अब हिन्दी में भी उपलब्ध होंगे । Learncpp को पहले ही readers का बहुत सारा प्यार मिल चुका है, और इसी वजह से आज ये website अपना हिन्दी संस्करण भी शामिल करने में सफल रही है । फ़िलहाल tutorials का हिन्दी में translation पूरा नहीं हो पाया है । पर आपकी ज़रूरतों को मद्देनज़र रखते हुए हम पूरी कोशिश कर रहें हैं की जल्द-से-जल्द learncpp की पूरी website का translation, हिन्दी में आपके सामने प्रस्तुत कर सकें । हमारी कोशिश है की प्रतिदिन कम से कम एक section का translation पूरा कर post किया जाये । आशा है आपको learncpp का हिन्दी संस्करण पसंद आएगा ।

हिन्दी संस्करण किसके लिए

C++ वाकई में एक बहुत उपयोगी programming language है । आज C++ सीखने के लिए जो भी sources उपलब्ध हैं, जैसे किताबें, websites आदि, सभी English में लिखे होते हैं । ऐसे में, जो लोग खुद से C++ सीखने की इच्छा रखते हैं, पर जिन्हें English समझने में कठिनाई होती है, वे इस क्षेत्र में अपने आप को असहाय महसूस करते हैं । यदि किसी तरह वे एक-दो concepts समझ भी लें, तो आगे के कुछ मुश्किल concepts को समझ पाने में वे असफल हो जाते हैं । परिणामस्वरूप, उन्हें C++ को बीच में ही छोड़ना पड़ता है ।

Learncpp का हिन्दी संस्करण उन लोगों को समर्पित है, जिन्हें C++ सीखने में उपरोक्त कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है । ये tutorials (हिन्दी version) हिन्दी समझने वालों के लिए विशेषकर बनायीं गयी है । यदि आपकी हिन्दी बहुत अच्छी नहीं है, तो भी आप इससे मदद ले सकते हैं, क्यूंकि शब्दों को पूरी तरह से हिन्दी में बदलने के मुकाबले उन्हें सबसे पहले समझने लायक बनाने पर ज्यादा जोर डाला गया है । यदि आपको लगता है, की इसमें और ज्यादा सुधार लाया जा सकता है, तो कृपया comment डाल कर हमें बताएँ ।

हिन्दी संस्करण की बनावट

आपको आगे बढ़ते हुए देखने को मिलेगा की कुछ शब्दों का हिन्दी रूपांतरण नहीं किया गया है ।
यदि यहाँ के tutorials को पूरी तरह से हिन्दी में translate कर दिया जाता, तो आप में से कुछ ही लोग इसे अच्छी तरह समझ पातें । इसलिए, यहाँ कुछ शब्दों का translation नहीं किया गया है । इसके पीछे एक और कारण है । यदि सभी शब्दों को हिन्दी में बदल दिया जाता तो आप शायद programming में ज्यादातर इस्तेमाल किये जाने वाले शब्दों के बारे में नहीं जान पातें । फलस्वरूप, जब आप C++ में और ज्यादा जानकारी के लिए किसी किताब की सहायता लेंगे, तो आपको हर कुछ नया लगने लगेगा । चीजों को समझने में ज्यादा परेशानी होगी । याद रखें, आप जिस दिशा में है, भविष्य में आपको English की ज़रूरत ज़रूर पड़ेगी ।

इस बीच यदि आपको कुछ समझने में दिक्कत होती है, तो जैसा की ऊपर पहले ही बता दिया गया है, आप comment section में इसे share कर सकते हो ।

Comments किस भाषा में लिखा जाये

आप अपने comments English या फिर हिन्दी, दोनों में से किसी भी भाषा में डाल सकते हो । Comments देने की नीचे की सारी styles सही हैं:

“मैं C++ सीख रहा हूँ”
“I am learning C++”
“Mai C++ sikh raha hun”

पर क्यूंकि हिन्दी version हिन्दी समझने वालों के लिए बनाया गया है, आपके comments का जवाब हिन्दी भाषा और हिन्दी fonts में ही दिया जायेगा । कुछ इस प्रकार:

“आपका स्वागत है”

यदि आपको English समझने में किसी प्रकार की कोई तकलीफ नहीं होती है, तो हमारी सलाह है की आप learncpp के English Version Tutorials के साथ आगे बढ़ें ।

क्या हिन्दी version में सबकुछ अलग है

बिलकुल नहीं, readers के लिए ये जानना ज़रूरी है की learncpp का हिन्दी संस्करण original (english) site का केवल हिन्दी रूपांतरण है । इसमें कोई भी नयी चीज़ ना जोड़ा गया है, और ना ही English site के किसी भाग को हिन्दी में से हटाया गया है । यहाँ की हर एक पंक्ति, English site के अनुसार लिखी गयी है । हमने केवल कुछ lines को थोड़ा modify किया है ताकि हिन्दी में उसका साफ़ अर्थ पता चल सके । इससे आपको इस बात की चिंता नहीं होनी चाहिए की आपसे कहीं कुछ छुट तो नहीं रहा । ऐसा बिलकुल भी नहीं है ।

चलिए, अब हिन्दी tutorial में आगे बढ़ते हैं । तो शुरुआत कीजिये इन Tutorials का एक परिचय से ।

0.1 -- इन Tutorials का एक परिचय
Index
No Previous Lesson

7 comments to 0.0 — हिन्दी संस्करण का एक परिचय

Leave a Comment

Put all code inside code tags: [code]your code here[/code]