- Learn C++ - https://www.learncpp.com -

0.1 — इन Tutorials का एक परिचय

आपका स्वागत है!

Learn C++ का हिंदी संस्करण आपका स्वागत करता है! इस वेबसाइट का मूल उद्देश्य C++ को सीखने में आसान बनाना है । कई दूसरी किताबों और websites से अलग, ये tutorials आपसे programming में किसी तरह के पूर्व अनुभव की अपेक्षा नहीं रखते । जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते जाओगे, हम आपको वो सबकुछ सिखाते जायेंगे जिसकी आपको ज़रूरत है, वो भी ढेर सारे examples के साथ । C++ सीखना आपका शौक हो, या फिर आप कॉलेज लेवल कोर्स से आगे बढ़ना चाहते हों, ऐसी सभी जरूरतों के लिए Learn C++ एक बहुत ही अच्छा विकल्प है ।

इन Tutorials की बनावट

Tutorial के इस introductory chapter में आपको C++ से जुड़े कुछ सवालों जैसे, C++ क्या है, ये पहचान में कैसे आया, programs काम कैसे करते हैं और आपको programs बनाने के लिए किन softwares की ज़रूरत पड़ेगी, इन सबके जवाब मिलेंगे । आप कुछ ही समय में अपना पहला program भी लिखोगे । आगे के chapters C++ के अलग-अलग भागों को गहरायी से जानने में सहायता करेंगे । पहले chapter में (chapter 1), आपको C++ language के कई सारे fundamental concepts की एक ऊपरी झलक दिखेगी । आगे के chapters उन्हीं concepts को विस्तार से जानने में मदद करेंगे, या फिर कुछ नए concepts से आपका परिचय कराएँगे ।

हर एक chapter C++ के किसी एक feature पर आधारित है और इसके अंदर आने वाले सारे sections इसी के concepts और rules के विस्तृत अध्ययन के लिए बनाये गए हैं ।आपको किसी एक topic को कितना समय देना चाहिये, इसका कोई सुझाव नहीं दिया जा सकता । हमारे अनुसार अगले section की ओर बढ़ने का सबसे सही समय वही है, जब आप पिछले सभी sections में बताये गए concepts को clear कर चुके हों । क्योंकि सारे sections इससे पीछे दिए गए sections के आधार पर बनाये गए हैं, इसलिए सभी को लगभग ठीक तरह से समझकर आगे बढ़ना बेहतर होगा ।

यदि आपको कुछ समझने में दिक्कतें आ रहीं हैं, तो article के निचे दिए comments को ध्यान से पढ़ें । हो सकता है दूसरे readers को भी उसी confusion का सामना करना पड़ा हो और उन्होंने इसे दूर करने के लिए अपना comment डाल दिया है । यदि concepts को समझने में दिक्कतें आ रहीं हैं तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं, उसे वहीँ छोड़कर आगे बढ़ जायें और कुछ समय बाद वापस इसे समझने की कोशिश करें । आगे जाकर आप कई और उदाहरणों से मिलेंगे जिससे संभव है की पिछली छूटी हुई चीजें आपको समझ आने लगे ।

इन Tutorials का लक्ष्य

शुरुआत करने से पहले, आइये इस tutorial के कुछ उपयोगों पर नज़र डालेँ:

इन Tutorials में से ज्यादा-से-ज्यादा हासिल करना

जैसे-जैसे आप tutorial में आगे बढ़ते हो, हमारी सलाह है की नीचे दिए गए कुछ तरीकों को अपनायें ताकि आप इस website से ज़्यादा-से-ज़्यादा सीख सकें:

Note: Tutorial में दिए गए ज़्यादातर examples इनके पूर्ण रूप में दिए गए हैं, जिसे आप बिना edit किये compile और run कर सकते हो । फिर भी, कुछ exapmles, codes के “snippets” यानि programs के टुकड़ों की तरह दिए गए हैं । इन “snippets” का उपयोग छोटी-छोटी चीजों को दर्शाने में किया गया है और क्योंकि ये snippets पूरी तरह से लिखे गए programs नहीं हैं, वे बिना modification के compile नहीं होंगे । यदि आप चाहो तो इन snippets को edit कर पूरे programs में बदल सकते हो ।

क्या ये site PDF में उपलब्ध है ?

दुर्भाग्यवश, इस समय इसका जवाब “ना” है । ये वेबसाइट हर किसी के लिए मुफ़्त है, क्योंकि site विज्ञापन-प्रायोजित है । निश्चय ही ऐसी किसी वेबसाइट मॉडल का कोई PDF संस्करण नहीं लाया जा सकता । आपको इस वेबसाइट के pages को PDF में convert करने की अनुमति है यदि आप इसे केवल अपने तक सिमित रखते हैं, ना की दूसरों को इससे लाभ लेने देते हैं ।

मुझे मेरे सवालों का जवाब कहाँ मिलेगा ?

आप जैसे-जैसे नए topics पर आगे बढ़ोगे, आपके मन में ज़रूर कुछ न कुछ सवाल आएंगे, या फिर आपको आपके programs से कुछ ऐसे results मिलेंगे, जिसकी आपको उम्मीद ही ना हो । ऐसे cases में कुछ website, जो विशेष रूप से programming संबंधी सवाल-ज़वाब के लिए design किये गए हैं (जैसे की Stack Overflow), आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं ।

ये Tutorials 2007 में लिखे गए हैँ, क्या ये अभी भी उपयोगी हैं ?

जी हाँ, बिलकुल । C++ में बहुत जल्द बदलाव नहीं आता, और ये वेबसाइट C++ में आये नए-नए बदलावों के आधार पर कुछ नए articles जोड़ती है, या पहले से मौजूद articles का update प्रस्तुत करती है ।

चलिए, अब tutorial में आगे बढ़ते हैं ।

0.2 -- Programming language का एक परिचय [1]
Index [2]
0.0 -- हिन्दी संस्करण का एक परिचय [3]