- Learn C++ - https://www.learncpp.com -

1.4b — Functions क्यूँ उपयोगी हैं और उनका सबसे बेहतर प्रयोग कैसे किया जाये

हम जान चुके हैं की functions क्या हैं, तो चलिए अब देखें की function programming में क्यों ज़रूरी हैं ।

Functions का इस्तेमाल क्यूँ?

नए programmers अकसर ये पूछते हैं की , “क्या किसी function में लिखा गया code सीधे main में नहीं लिखा जा सकता?” कुछ परिस्थितियों में (विशेषकर छोटे examples के लिए) code को केवल main function में लिखना सही है । लेकिन बड़े programs में, functions का इस्तेमाल programmer को बहुत सारी सुविधाएँ देता है ।

भले ही ऐसा लगता ना हो, पर जब भी हम std::cin या std::cout का प्रयोग input या output के लिए करते हैं, हम असल में standard library में define किये गए कुछ functions का ही इस्तेमाल कर रहे होते है ।

प्रभावी ढंग से functions का इस्तेमाल करना

C++ सीखते वक़्त नए programmers के लिए सबसे बड़ी चुनौती यही होती है की function का इस्तेमाल किस तरह से और कहाँ किया जाए । नीचे functions लिखे जाने की ज़रूरत कब पड़ेगी, इसके विषय में कुछ निर्देश दिए गए हैं:

आम तौर पर, C++ सीखते हुए आप ऐसे कई programs लिखोगे, जो नीचे दिए गए तीन tasks को ज़रूर पूरा करेंगी:

  1. User से input लेना या read करना
  2. दिए गए input के आधार पर एक value calculate करना
  3. Calculated value को print करना

छोटे programs के लिए (e.g. programs जिनमे 20 से भी कम lines हो), ये सारे काम main() में किये जा सकते हैं । लेकिन बड़े programs में (या practice के लिए) इनमे से हर एक को करने के लिए एक function लिखना एक अच्छा उपाय है ।

नए programmers अकसर #2 और #3 में दिए गए कामों को एक ही function में निपटाने की कोशिश करते हैं । ये functions के “एक function, एक task” के नियम का उल्लंघन है । Function जो value calculate करने के लिए ज़िम्मेदार है, उसे केवल value को calculate कर caller को return करने तक ही सीमित रखना चाहिए और ये पूरी तरह से caller पर छोड़ देना चाहिए की calculated value का क्या करना है ।

lesson 1.10a -- आपका पहला program कैसे design किया जाये [1] पर हम इस विषय पर और अधिक चर्चा करेंगे ।

1.4c -- Local scope पर एक नज़र [2]
Index [3]
1.4a -- Function parameters और arguments पर एक नज़र [4]